नई दिल्ली। दिल्ली से सिंगापुर जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान AI 2380 में तकनीकी खराबी, 200 से अधिक यात्रियों को उतारा गया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार रात एक बड़ा हादसा टल गया, जब एयर इंडिया की सिंगापुर जाने वाली उड़ान संख्या AI 2380 में तकनीकी खराबी के कारण 200 से अधिक यात्रियों को विमान से उतारना पड़ा। इस घटना ने एक बार फिर एयर इंडिया की तकनीकी विश्वसनीयता और यात्री सुविधाओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

क्या थी घटना? एयर इंडिया की उड़ान AI 2380, जो बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान द्वारा संचालित की जा रही थी, को बुधवार रात करीब 11 बजे दिल्ली से सिंगापुर के लिए उड़ान भरनी थी। हालांकि, उड़ान से पहले ही विमान के एयर कंडीशनिंग सिस्टम और बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी का पता चला। इसके बावजूद, यात्रियों को विमान में बोर्ड कराया गया, जहां उन्हें लगभग दो घंटे तक बिना एयर कंडीशनिंग के गर्म और असहज परिस्थितियों में इंतजार करना पड़ा।न्यूज एजेंसी PTI के एक पत्रकार, जो इस उड़ान में मौजूद थे, ने बताया कि विमान के अंदर का तापमान असहनीय हो गया था, और यात्री अखबारों और पत्रिकाओं को पंखे की तरह इस्तेमाल कर रहे थे। इस दौरान चालक दल ने यात्रियों को तकनीकी खराबी के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी, जिससे यात्रियों में नाराजगी और असमंजस की स्थिति पैदा हो गई।यात्रियों को टर्मिनल भेजा गया लगभग दो घंटे की प्रतीक्षा के बाद, एयरलाइन प्रबंधन ने सभी यात्रियों को विमान से उतारकर टर्मिनल भवन में वापस भेजने का फैसला किया। यात्रियों में कई बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल थे, जिन्हें इस असुविधा का सामना करना पड़ा। एयर इंडिया ने बाद में एक बयान जारी कर कहा कि विमान में केबिन कूलिंग सिस्टम में समस्या के कारण उड़ान में देरी हुई। इस समस्या को हल करने के लिए विमान को बदलना पड़ा, और उड़ान अंततः गुरुवार सुबह 5:36 बजे (भारतीय समयानुसार) रवाना हो सकी।
एयरलाइन ने अपने बयान में यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद जताया और कहा कि दिल्ली में उनके ग्राउंड स्टाफ ने यात्रियों को जलपान, भोजन और अन्य सुविधाएं प्रदान कीं। हालांकि, कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की, यह आरोप लगाते हुए कि उन्हें समय पर जानकारी नहीं दी गई और प्रबंधन की ओर से संचार में कमी रही।सोशल मीडिया पर यात्रियों का गुस्सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कई यात्रियों ने इस घटना को लेकर अपनी भड़ास निकाली। कुछ यात्रियों ने वीडियो साझा किए, जिसमें वे विमान के अंदर गर्मी से परेशान होकर हवा के लिए अखबारों का उपयोग करते नजर आए। एक यात्री ने लिखा, “एयर इंडिया की लापरवाही की वजह से हमें दो घंटे तक गर्मी में तड़पना पड़ा। कोई स्पष्ट जानकारी नहीं, कोई जवाबदेही नहीं।” एक अन्य यात्री ने कहा, “यह पहली बार नहीं है, एयर इंडिया की उड़ानों में बार-बार तकनीकी खराबी की खबरें आ रही हैं।”एयर इंडिया की बार-बार तकनीकी खराबी यह घटना एयर इंडिया के लिए कोई नई बात नहीं है।
हाल के महीनों में, एयर इंडिया और इसकी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों में तकनीकी खराबी के कई मामले सामने आए हैं। उदाहरण के लिए, कुछ दिन पहले ही दिल्ली से इंदौर जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान AI 2913 को उड़ान भरने के तुरंत बाद दाहिने इंजन में आग लगने के संकेत के कारण वापस दिल्ली लौटना पड़ा था। इसके अलावा, फुकेत से दिल्ली, मिलान से दिल्ली, और कोझिकोड से दोहा जैसी उड़ानों में भी तकनीकी समस्याएं सामने आई हैं, जिनमें से कुछ को रद्द करना पड़ा या आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।